Saturday 18 June 2011

जीवन में अंकों का अदभुत खेल – Numerology

हम माने या न माने पर अंकों का असर हमारे जीवन में होता है। हर अंक के पीछे कोई न कोई महत्व की बात है जिससे यह ज्ञात होता है कि प्रत्येक अंक के पीछे कोई न कोई तरंग काम कर रही है, जो उस कर्म के उद्देश्य को पूरा करने में हमारी पूरी मदद करती है ।यंत्रों में भी कुछ अंक लिखे हुए होते हैं। अक्षर और हर नाम के अक्षरों के पीछे भी यही तरंग काम करती है । हम जब”ॐ”शब्द का, या “राम ” नाम का उच्चारण करते हैं तब भी यही तरंग काम करती है। किसी ना किसी तरह से अंक हमारे जीवन से साथ जुड़े हुए हैं

उदाहरण स्वरुप, एक हफ्ते में सात वार, सप्तऋषि, सातसमुन्दर, सात स्वर , शादी में सात फेरे इत्यादि। इसी तरह 9 नंबर को लें तो, नव ग्रह (Nine Planets), नवरात्री (Navratri), रामायण (Ramayana) में नव परायण, दिन भर में हमारे द्वारा ली जाने वाली सांस की संख्या 21600 का जोड़ 9 होता है, जप माला में भी 108 मनके होते हैं जिनका जोड़ 9 होता है।

भारतीय ज्योतिष (Indian Astrology)में भी जातक जिस तिथि में जन्मा है उस तिथि के अनुसार फलादेश दिए गए हैं । तिथि जो की एक अंक होती है, उसके पीछे भी अपने ऋषि मुनियों के द्वारा खोज किये गए सिद्धांत काम करते हैं जो की सूर्य और चन्द्रमा की दूरी की वजह से सभी मनुष्य पर किसी ना किसी रूप से उसके निजी जीवन पर असर दिखाते हैं।

भारतीय ज्योतिष सहित अन्य कई ज्योतिष (Astrology) पद्धति में अंको का इस्तेमाल किया जाता है। मनुष्य के जन्म की तारीख के अनुसार उनका मूलांक पता चलता है और इससे फिर उस जातक के संबंध में जान सकते हैं। जिस तारीख को आपका जन्म हुआ है उसके अंकों के जोड़ को मूलांक कहते हैं । जैसे की अगर आपका जन्म 24 तारीख को हुआ है तो 2+4= 6, इसका मतलब आपका मूलांक नंबर 6 होगा। हर मूलांक के अनुसार जातक का फलादेश निकाला जा सकता है। जैसे- नंबर 1 मूलांक वाले लोग – अगर आपका जन्म 1, 10, 19, या 28 तारिख को हुआ है तो आपके करीबी दोस्तों का मूलांक 1, 2, 4 या 7 होगा। आपके उम्र के 28, 37, 46, 55 और 64 वां वर्ष जीवन के सबसे सफल साल होंगे जिनमे आपका स्तर ऊंचा उठेगा और आपको कामयाबी मिलेगी। आपके लिए सुनहरा, पीला और भूरा रंग भाग्यशाली है। रविवार और सोमवार आपके लिए अच्छे दिन साबित होंगे ख़ास कर अगर उस दिन की तारिख भी 1, 10, 19, या 28 पड़ती है तो । आपके भाग्योदय के लिए लाल मानक पहनना अच्छा रहेगा ।

अपनी जन्मकुंडली का अध्ययन करके आप यह जान सकते हैं कि कौन सा ग्रह और नक्षत्र (Nakshatra) आपके लिए शुभ फल देता है । इस अध्ययन के आधार पर आप अपनी योजना बना सकते हैं या काम कर सकते हैं। मूलांक के अलावा आपके जन्म की तारिख, महीने और वर्ष का जोड़ लेकर भी भाग्यांक निकाला जा सकता है, जिससे अपने जीवन के हर साल के बारे में अनुमान लगा कर अपने काम को उसी अनुरूप से ढाल सकते हैं और जीवन को सरल बना सकते हैं।

Pandit Gaurav Acharya (astrologer)
New model town,
kochar market chowk,
lovely ice cream wali gali
ludhiana ,punjab
mobile:99141-44100
             98148-44100

email:panditgauravacharya@gmail.com

No comments:

Post a Comment